एथेनॉल प्लांट के मालिक होंगे किसान

0
117

करीम
कोंडागांव, 24 सितम्बर। छत्तीसगढ़ का मात्र एक ऐसा एथेनॉल प्लांट जो बस्तर संभाग के कोंडागांव मुख्यालय में स्थित है जिसके मालिक सरकार नहीं बल्कि 45000 हजार किसान होंगे।जिले के 45 हजार किसानों का सपना अब साकार होने वाला है बस्तर में होने वाले स्थानीय परंपरागत त्यौहार जिसमें नई फसल की पूजा अर्चना कल की गई।
कलेक्टर दीपक सोनी ने  किसान इतने खुश हैं कि इस बार यह त्यौहार जिले में निर्माण हो रहे एथेनॉल प्लांट पर ही मनाने की तैयारी कर रहे हैं यह त्यौहार केवल किसान ही नहीं बल्कि जिला प्रशासन भी  किसानों के साथ मिलकर मनाने जा रहा है जिले का यह पहला ऐसा प्लांट होगा जिसके मालिक सरकार नहीं बल्कि यही 45000 किसान होंगे ऐसा बताया जा रहा है कि आने वाले सप्ताह में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों इस प्लांट का लोकार्पण किया जाएगा इसके लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है और हाल ही में पूरी टेस्टिंग होने की बात कही जा रही है।
जिले के कलेक्टर दीपक सोनी किसानों के साथ इथेनॉल प्लांट पर बनाया पारंपरिक त्योहार नया खानी त्योहार,, देवी देवताओं के साथ नए फसल की पूजा हाथ जोड़कर किसानों को दी नया खानी की बधाई और शुभकामनाएं, तो ग्रामीणों ने ग्रामीण परंपरा के अनुसार कलेक्टर को भेंट किए नए कपड़े।
श्री सोनी ने बताया कि जिले में 140 करोड रुपए से निर्माण हो रहे एथेनॉल प्लांट पर आज स्थानीय त्यौहार नया खानी पर्व के अवसर पर जब किसान एथलान प्लांट पर पूजा अर्चना कर नया खानी त्यौहार बना रहे थे तो इस बीच जिले के कलेक्टर दीपक सोनी पूरे परिवार के साथ किसानों के बीच पहुंचकर  उनके साथ देवी देवताओं की विधि विधान से पूजा अर्चना की इस मौके पर किसानों द्वारा नई फसल लाकर उसकी पूजा अर्चना की जिसे प्रसाद के रूप में बांटा गया  और एक दूसरे को इस त्यौहार की बधाई दी गई।
श्री सोनी ने बताया कि किसान बेहद खुश नजर आए क्योंकि कलेक्टर उनके बीच पहुंचे हुए थे और कलेक्टर ने बताया कि जल्द ही इथेलान  प्लांट शुरू होने जा रहा है जिले के  46 हजार   किसान इस  प्लांट के मालिक होने जा रहे हैं यही नहीं  स्थानीय स्तर पर युवाओं की इस प्लांट में भर्तियां होंगी इसके लिए ट्रेनिंग और प्रशिक्षण शुरू कर दी गई है इस मौके पर मक्के की पूजा भी की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here