एसबीआइ मेन ब्रांच के सामने कांग्रेसियों ने जमकर की नारेबाजी

0
27

जगदलपुर। चुनावी चंदे की पारदर्शिता के लिए इलेक्टोरल बॉण्ड के खुलासे की मांग करते कांग्रेसियों ने यहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मेन ब्रांच के सामने जमकर प्रदर्शन किया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर पूर्व विधायक रेखचंद जैन, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुशील मौर्य तथा अन्य वरिष्ठजनों के साथ दोपहर बाद बड़ी संख्या में कांग्रेस के पार्षद व पदाधिकारियों ने एसबीआइ मुख्य शाखा के समक्ष पहुंचकर प्रदर्शन किया। कांग्रेसियों ने कई मिनट तक नारेबाजी की और एसबीआइ से तत्काल इलेक्टोरल बॉण्ड की जानकारी केंद्रीय चुनाव आयोग को देने की मांग की। ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले माह एसबीआइ को यह निर्देश दिया था। 6 मार्च को निर्धारित अंतिम तिथि के एक दिन पहले एसबीआइ ने कोर्ट में आवेदन देकर 30 जून को जानकारी देने की मांग की है।
भाजपा को बचा रहा बैंक: जैन
जगदलपुर के पूर्व विधायक रेखचंद जैन ने कहा है कि इस पूरे मामले में एसबीआइ की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है। प्रतीत हो रहा है कि बैंक भाजपा तथा उसके शीर्ष नेतृत्व को बचाने में जुटा है। कुल 22 हजार 217 बॉण्ड की जानकारी देने के लिए बैंक जितने दिन की मांग कर रहा है, उससे बैंक की क्षमता व कार्यप्रणाली पर आम लोग भी संदेह कर रहे हैं। पूर्व में बैंक ने कहा था कि एक लिफाफे में यह पूरी जानकारी स्टेट बैंक के मुंबई स्थित क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दी गई है और अब लंबा समय मांगा जा रहा है। श्री जैन ने कहा कि इलेक्टोरल बॉण्ड की 70 फीसदी से अधिक रकम भाजपा को मिली है। देश के लोगों को यह जानने का हक है कि किस तारीख को किन लोगों या कंपनियों ने भाजपा को कितना चंदा दिया है ? इसके बदले में मोदी सरकार ने जो सरकारी सम्पत्ति उद्योगपतियों को दी है, उसके खुलासे से प्रधानमंत्री व भाजपा की कथित इमानदारी देश के सामने उजागर हो जाएगी इसलिए भाजपा सरकार के दबाव में आकर एसबीआइ लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद की तारीख मांग रहा है।
भाजपा का भ्रष्टाचार उजागर: मौर्य
शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुशील मौर्य ने कहा है कि इलेक्टोरल बॉण्ड की जानकारी सार्वजनिक होने से भाजपा का भ्रष्टाचार उजागर हो जाएगा इसलिए एसबीआइ ने यह मांग की है। कांग्रेस इसका पुरजोर विरोध करती है और देश व इसके निवासियों के हित में तत्काल चुनावी चंदे की रकम के खुलासे की मांग करती है। श्री मौर्य ने कोर्ट से भी यह मांग की है कि देश हित में एसबीआइ के आग्रह को स्वीकार न किया जाए और उसे बॉण्ड से संबंधित तमाम जानकारी सार्वजानिक करने निर्देशित किया जाए।
प्रदर्शन के दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता सतपाल शर्मा, राजेश चौधरी, गौरनाथ नाग,ज़ाहिदख़ान,अभिषेक नायडू ,परमजीत जसवाल,रोजवीन दास,नीलम कश्यप,विशाल खम्बारी,सेमियल नाथ, सुरेन्द्र झा, शहनाज बेगम, विक्रम सिंह डांगी, सूर्या पानी ,पंचराज सिंह,कमलेश पाठक, दयाराम कश्यप,सुनीता सिंह, कोमल सेना, बलराम यादव, लता निषाद, भुवन झा पापिया गाइन,विजय सिंह,कुलदीप भदौरिया,कौशल नागवंशी, संदीप दास, बलदेव साहू अफरोज बेगम, अंजना नाग, माही श्रीवास्तव,रामशंकर पिल्लई, ईश्वरबघेल,राजा ठाकुर,विक्रांत सिंह, गौरव आयंगर करन बजाज,रविशंकर तिवारी आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here