नगरनार स्टील प्लांट कोक ओवन बैटरी नंबर 2 सफलतापूर्वक कमीशन नगरनार स्टील प्लांट कमीशनिंग की और अग्रसर

0
271

करीम

जगदलपुर   24 अप्रैल . नगरनार स्टील प्लांट में आज सुबह खुशी की लहर दौड़ गई जब  डी के मोहंती निदेशक उत्पादन (अतिरिक्त प्रभार निदेशक तकनीकी) एनएमडीसी ने अनुष्ठान पूजा करने के बाद कोक ओवन बैटरी नंबर 2 में कोयला चार्ज कर इसे कमीशन किया। निर्धारित अवधि बाद कोक ओवन बैटरी इस कोयले को कोकिंग कोल के रूप में डिस्चार्ज करेगी। इसके साथ साथ नए नए कार्यरत बैटरी से उठता काला धुवाँ भी बंद हो जाएगा।

इस अवसर पर श्री मोहंती ने कहा, “अतिआधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस कोक ओवन काम्प्लेक्स आज पूरी तरह कार्यरत हुआ है। यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि ब्लास्ट फर्नेस की कमीशनिंग इस कोक ओवन काम्प्लेक्स की उपज पर निर्भर होती है। ”

ज्ञात हो कि कोक ओवन बैटरी नंबर 1 को पिछले साल अक्टूबर के अंत में ही कार्यरत किया गया है। आज की उपलब्धि के साथ नगरनार स्टील प्लांट का कोक ओवन कॉम्प्लेक्स पूरी तरह कार्यात्मक हो गया है और ब्लास्ट फर्नेस की कोकिंग कोक की पूरी आवश्यकता को पूरा करने के लिए तैयार है।

 के प्रवीण कुमार, ईडी इंचार्ज, नगरनार स्टील प्लांट ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ये पर्यावरण के अनुकूल बैटरियां बिना विषैला धुआं छोड़े कोकिंग कोल का उत्पादन करेंगी। उन्होंने अपनी टीम के प्रयासों की सराहना की और कहा कि यह टीम की प्रतिबद्धता का सत्यापन है जो हमें जल्द ही स्टील प्लांट को चालू करने का विश्वास दिलाता है।

गौरतलब है के कोक ओवन में तैयार हुवे कोक का उपयोग ब्लास्ट फर्नेस में ईंधन और रेड्सर के रूप में किया जाता है जहां यह लौह अयस्क को पिघलाने की प्रक्रिया में विशेष भूमिका निभाता है। नगरनार स्टील प्लांट के कोक ओवन कॉम्प्लेक्स की कोक उत्पन्न करने की क्षमता सालाना 1.76 मिलियन टन है।
इस अवसर पर  के प्रवीण कुमार, कार्यकारी निदेशक और प्रभारी नगरनार स्टील प्लांट,  रमेश कुमार शेट्टी, मुख्य महाप्रबंधक, नगरनार स्टील प्लांट और स्टील प्लांट के और मेकॉन के वरिष्ठ अधिकारी और मजदूर संघ के प्रतिनिधि उपस्थित थे। यह महत्वपूर्ण कदम विदेशी और भारतीय विशेषज्ञों की देखरेख में सभी सुरक्षा और चिकित्सा बुनियादी ढांचे के साथ अलर्ट और स्टैंडबाय पर शुरू किया गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here