अधिक से अधिक किसानों को जोड़ें मिलेट मिशन से: कलेक्टर  विजय दयाराम के

0
170

करीम

जगदलपुर 16 मई कलेक्टर  विजय दयाराम के. ने अधिक से अधिक किसानों को मिलेट मिशन से जोड़कर जिले में कोदो-कुटकी और रागी की पैदावार बढ़ाने पर जोर दिया।
मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित समय-सीमा बैठक में जिले के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि कम पानी के उपयोग से पैदा होने के साथ ही लघु धान्य फसलें पोषक तत्वों से भी भरपूर होती हैं। अपने विशेष गुणों के कारण इसकी मांग में निरंतर वृद्धि देखी जा रही है तथा यह किसानों की आमदनी तेजी से बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो रही है।
कलेक्टर ने इसके साथ ही गौठानों में आर्थिक गतिविधियों को तेज करते हुए अधिक से अधिक गौठानों को स्वावलंबी गौठान बनाए जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत क्रय किए गए गोबर से खाद बनाकर उनका शीघ्र विक्रय करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही गोबर से खाद बनाने वाली स्वसहायता समूहों का भुगतान शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने खेती किसानी के लिए अल्प ब्याज पर आसानी से ऋण तथा कृषि आदान सामग्री उपलब्ध कराने के लिए वन भूमि अधिकार पत्र धारक किसानों के साथ ही सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत अधिक से अधिक ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच और उपचार करने के साथ ही मरीजों को रेफर किए जाने पर कारण का उल्लेख करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिरायु योजना के तहत गंभीर बीमारी से ग्रस्त बच्चों को उच्चस्तरीय चिकित्सा केन्द्रों में उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने पर भी जोर दिया। इसके साथ ही गंभीर मरीजों के उपचार के लिए टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बेरोजगारी भत्ता हेतु प्राप्त आवेदनों के साथ ही स्वीकृत किए गए आवेदन तथा उचित मूल्य की दुकानों के भौतिक सत्यापन के दौरान प्राप्त खाद्यान्न सामग्री की जानकारी ली और जिन दुकानों में सामग्री कम प्राप्त हुई है, वहां वसूली का कार्य शीघ्रता से करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने पिछले दिनों कोलेंग क्षेत्र में किए गए भ्रमण के दौरान विकास कार्यों में तेजी लाने के दिए गए निर्देशों के परिपालन में की जा रही कार्यवाही के संबंध में भी जानकारी ली। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि चांदामेटा के पटेलपारा तक सड़क डामरीकरण का कार्य तथा कोलेंग बालिका छात्रावास में बाउंड्री वाॅल बनाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। कलेक्टर ने क्षेत्र के बुजुर्ग और दिव्यांगों को सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति के लिए शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने समय सीमा के प्रकरण, जन चौपाल, कलेक्टर जनदर्शन, जन शिकायत और पीजी पोर्टल में प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर वन मंडलाधिकारी श्री डीपी साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here