गोंचा पर्व बस्तर की संस्कृति का महत्वपूर्ण त्योहार – केदार कश्यप

0
134

करीम

जगदलपुर। भाजपा प्रदेश महामंत्री केदार कश्यप ने आज गोंचा पर्व के पावन अवसर पर गुंडिचा मण्डप में भगवान जगन्नाथ , बलभद्र स्वामी और देवी सुभदा के दर्शन कर पूजा अर्चना की और बस्तर सहित सभी प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि व शांति खुशहाली की कामना की।

केदार कश्यप ने पावन गोंचा पर्व की बधाई व शुभकामनायें देते हुये हुये कहा कि बस्तर गोँचा पर्व हमारी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा है । जगत के तारणहार भगवान श्री जगन्नाथ , बलभद्र और सुभद्रा देवी की पूजा का यह पर्व हमारी आस्था और विश्वास के साथ जुड़ा हुआ है ।

श्री कश्यप ने कहा कि विगत 600 वर्षों से भी अधिक समय से यह पर्व हर्षोल्लास व भक्तिभाव से मनाया जा रहा है । गोंचा पर्व में समस्त बस्तरवासी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं । हमारी संस्कृति ,परंपरा , रीतिरिवाजों का ओडिसा के साथ पुराना संबंध रहा है , इसलिए लोग गोंचा पर्व बड़ी धूमधाम से मनाते हैं ।

इस शुभ अवसर पर श्री कश्यप ने तुपकी चला कर भगवान की रथयात्रा को सलामी थी व जगत के नाथ से जगत का कल्याण करने कामना की। इस अवसर पर पूर्व भाजपा प्रदेश महामंत्री किरण देव,पूर्व विधायक संतोष बाफना, रुपसाय सलाम, ईश्वर खंबारी, हेमंत पाण्डेय,दिनेश पाणिग्रही,बालक राम जोशी, छबिलेश्वर जोशी, उमाकांत सिंह, जयराम दास आदि भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here