विधानसभा चुनाव में चप्पे-चप्पे में तैनात रहेंगे जवान

0
102
करीम
रायपुर, 26 अगस्त . छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारी की समीक्षा करने आए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान नक्सल प्रभावित बस्तर समेत पूरे छत्तीसगढ़ में चुस्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। जवानों की कोई कमी नहीं होगी। खासकर बस्तर क्षेत्र में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे। श्री कुमार ने स्पष्ट रुप से कहा कि चुनाव में अफसर कर्मचारी निष्पक्षता से काम करेंगे इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

श्री कुमार आज यहां चुनाव की तैयारी की समीक्षा के बाद पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि छत्तीसगढ में निष्पक्ष चुनाव को लेकर आयोग सभी जरुरी तैयारी कर रही है। चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों से लेकर सभी क्षेत्रों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान कर्मचारी अधिकारी निष्पक्षता बनाए रखेंगे अन्यथा आयोग कार्रवाई करने में पीछे नहीं हटेगा। चुनाव कार्य से अनियमित एवं संविदा अफसर -कर्मियों को पृथक रखा गया है। सरकारी कर्मचारियों की ही चुनाव ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके अलावा 80 साल से उपर और दिव्यांग मतदाताओं की वोटिंग के लिए डाक मतपत्र लेने मतदान कर्मचारी उनके घर आएंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि इसके लिए 80 से ज्यादा उम्र के लोगों को इसके लिए इलेक्शन नोटिफिकेशन के 5 दिनों के भीतर आवेदन करना होगा। साथ ही 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता होने पर ही मतदान कराने के लिए टीम उनके घर पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि अब भी बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता वोटिंग के लिए मतदान केन्द्र जाना ही ज्यादा पसंद करते हैं। बीते दिनों जिन राज्यों में इलेक्शन हुए वहां बुजुर्ग और दिव्यांगों का अच्छा रिस्पॉन्स रहा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव में फेक न्यूज या अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। राजनीतिक पार्टियों से सुझाव आया हुआ है, जो प्रचार मटेरियल आता है उसे भेजने के लिए सिर्फ एक गाड़ी दी जाती है. इस नियम में शिथिलता लाने की मांग की गई है। प्रचार सामग्री भेजने के लिए अब 4 वाहनों की अनुमति दी जाएगी। 2 किलोमीटर के अंदर बूथ बनाने का भी सुझाव आया है। साथ ही चुनाव में कैश बांटने वाले नेताओं पर शिकायत के 100 मिनट की भीतर सख्त कार्रवाई होगी।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारी को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की टीम तीन दिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंची है। इस बार चुनाव का स्लोगन – ‘वोट देहे बर जाबो जी चुनई तिहार मनाबो जी’ बनाया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आज प्रेस वार्ता में आगामी चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की जानकारी दी। उन्होंने सभी वोटर्स को चुनाव में बढ़चढ़ कर भाग लेने का अनुरोध किया। प्रेस कांफ्रेंस में निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय, निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल भी मौजूद रहे।

60 हजार नए मतदाता पहली बार मतदान करेंगे

उन्होंने बताया कि नियम में संशोधन के कारण प्रदेश में 60 हजार नए मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। राज्य में 51 जनरल, 29, एसटी, 10 एससी के लिए रिजर्व विधानसभा क्षेत्र है। राज्य में कुल 1.9 करोड़ मतदाता हैं. महिला वोटर की संख्या 98.5 लाख है, जो पुरुषों से ज्यादा है. प्रदेश में पुरुष मतदाता 98.2 लाख हैं। प्रदेश में 762 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। 100 साल से ज्यादा उम्र के 2948 मतदाता प्रदेश में हैं। प्रदेश में 4 लाख 43 हजार नए वोटर हैं।

विशेष संरक्षित जनजातियों के लिए चलेगा अभियान
उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्रदेश में विशेष संरक्षित जनजातियां अबूझमाड़िया, कमार, पहाड़ी कोरवा, बिरहोर और बैगा जनजाती के मतदाताओं को जोड़ने का अभियान भी चलेगा। प्रदेश में इन जनजातियों की कुल आबादी 1.86 लाख है, जिनमें 18 साल से ज्यादा उम्र के 1.15 लाख मतदाता हैं। प्रदेश में 61,683 नई दुल्हनें डालेंगी वोट
मतदाता जागरुकता के लिए निर्वाचन आयोग नई बहुओं को भी जागरुक कर रहा है। इसके लिए नव वधु सम्मान समारोह भी चलाया गया। और नई दुल्हनों को फॉर्म-8 भरने के लिए फोकस किया गया गया। निर्वाचन आयोग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 61,683 ऐसी नई दुल्हनें है जो इस विधानसभा चुनाव में वोटिंग करेंगी।
चेक पोस्ट को सीसीटीवी के साथ ऑपरेशनल रखने कहा गया
चुनाव आयोग की एक टीम ने पिछले दो दिनों के दौरान राजनीतिक दलों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों (एसपी), राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक और अन्य अधिकारियों के साथ बैठकें कीं।
इस दौरान उन्होंने शराब, नकदी, मुफ्त वस्तुओं और नशीली दवाओं की अवैध आवाजाही को रोकने के लिए राज्य में 105 चेक पोस्ट को चालू रखने और वहां सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here