कलेक्टर पहुंचे रेडक्रॉस आस्था निकुंज, वयोवृद्ध मतदाताओं सहित दिव्यांग एवं थर्ड जेंडर मतदाताओं का किया सम्मान

0
129

करीम

जगदलपुर 22 अगस्त  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विजय दयाराम के. मंगलवार को धरमपुरा स्थित रेडक्रॉस आस्था निकुंज में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में पहुंचकर वयोवृद्ध मतदाताओं सहित दिव्यांग एवं थर्ड जेंडर मतदाताओं का सम्मान कर इन मतदाताओं से सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। इस मौके पर कलेक्टर ने वयोवृद्ध मतदाताओं राधाबाई, सोनाली, मंगलू बघेल आदि से उनका कुशलक्षेम पूछा। वहीं युवा दिव्यांग मतदाताओं कुमारी डिलेश्वरी, सोमा वेट्टी, निको दीप, कमलू मौर्य से चर्चा करते हुए उनकी पढ़ाई की जानकारी ली।
इस दौरान कलेक्टर श्री विजय ने सभी निर्वाचनों में मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि बुजुर्ग मतदाता अनुभव के भंडार हैं जो लम्बी जिंदगी बिताये हैं और कई चुनाव देखे हैं। हमारे बुजुर्ग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे तो भावी पीढ़ी को सीख मिलेगी। उन्होंने बुजुर्ग मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि अब मतदान केंद्रों पर रैम्प, व्हील चेयर की व्यवस्था सहित पेयजल, शौचालय इत्यादि सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है जिससे सुगमतापूर्वक मतदान कर सकें। कलेक्टर ने थर्ड जेंडर मतदाताओं से सभी निर्वाचन में सक्रिय भूमिका निभाने पर बल देते हुए कहा कि थर्ड जेंडर भी समाज के अंग हैं इन मतदाताओं की मतदान में व्यापक सहभागिता से अन्य मतदाताओं को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने युवा दिव्यांग मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि विशेष आवश्यकता वाले उक्त मतदाताओं के मतदान में भाग लेने से अन्य मतदाता प्रोत्साहित होंगे। वहीं दिव्यांग बच्चों एवं युवाओं के लिए संचालित ऐसे विशेष संस्था के बारे में लोगों को जानकारी मिलेगी और आम लोग इस संस्था में दिव्यांग बच्चों को भेजने की दिशा में प्रेरित होंगे।

कलेक्टर ने सभी निर्वाचनों में मताधिकार का प्रयोग करने दिलाई शपथ
दिव्यांग बच्चों ने बनाया मतदाता जागरूकता पर केंद्रित आकर्षक पेंटिंग

इस मौके पर कलेक्टर श्री विजय ने उपस्थित सभी मतदाताओं को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। इस दौरान मनीष नेताम, ईशांत ठाकुर, वनमाली बघेल, रविंद्र नेताम, मनीष साहू और अन्य दिव्यांग बच्चों ने मतदाता जागरूकता सम्बन्धी सुमधुर गीत की प्रस्तुति दी। जिसे सुनकर कलेक्टर श्री विजय ने उक्त बच्चों के गीत को बादल अकादमी में रिकॉर्डिंग किये जाने कहा। इस अवसर पर राजमन, अरुण, मनोज, सोहैल, मनीष, उमाशंकर, स्मिथ दास तथा अन्य दिव्यांग बच्चों ने मतदाता जागरूकता पर केंद्रीत आकर्षक पेंटिंग बनाकर मतदाताओं को सभी निर्वाचनों में मताधिकार का उपयोग करने प्रेरक सन्देश दिया। कलेक्टर ने इन बच्चों की आकर्षक चित्रकारी को देखकर उनका उत्साहवर्धन किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप कार्यक्रम श्री प्रकाश सर्वे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री हितेश बघेल, एसडीएम श्री नन्द कुमार चौबे, उप संचालक समाज कल्याण वैशाली मरड़वाल सहित अन्य अधिकारी, रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष श्री अलेक्जेंडर चेरियन तथा आस्था निकुंज के वृद्धजन, अन्य बुजुर्ग मतदाता, दिव्यांग एवं थर्ड जेंडर मतदाता और गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here