सरकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं राजीव युवा मितान

0
148

करीम

रायपुर 12 जुलाई देश को समृद्ध बनाने में युवाओं की भूमिका अहम मानी जाती है। युवाओं की क्षमता का बेहतर इस्तेमाल किया जाए तो वह राज्य तेजी से आगे बढ़ने लगता है। युवाओं को राज्य के विकास में भागीदार बनाने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल के मार्गदर्शन में राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया, ताकि युवा क्लब से जुड़कर राज्य के विकास में अपनी सक्रिय भूमिका निभा सके। राजीव युवा मितान क्लब के गठन की घोषणा मुख्यमंत्री श्री बघेल के द्वारा 12 जनवरी 2020 को राज्य युवा महोत्सव के अवसर पर की गई थी। इस योजना का विधिवत शुभारंभ 18 सितंबर 2021 को किया गया।

प्रदेश में 13 हजार 261 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जाने का लक्ष्य है। आज तक 13 हजार 242 से अधिक राजीव युवा मितान क्लब का गठन हो चुका है। योजनानुसार प्रत्येक क्लब में 20 से 40 युवा हैं। जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य हैं। प्रत्येक क्लब को प्रति तीन माह में 25 हजार रूपए का अनुदान दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इस तरह हर वर्ष क्लब को एक लाख रूपए मिलेंगे। राजीव युवा मितान क्लबों को अब तक 63 करोड़ 77 लाख रूपए से अधिक की राशि आबंटित की जा चुकी है।

राजीव युवा मितान क्लब का गठन का उद्देश्य युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ने के अलावा युवाओं के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाना है। क्लब से जुड़कर युवा खेलों को आगे बढ़ाने के साथ ही छतीसगढ़ की संस्कृति और पर्यावरण के सरंक्षण एवं संवर्धन के लिए भी कार्य करेंगे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने योजना शुरू करते हुए कहा था कि युवाओं को संगठित करके उनकी ऊर्जा का उपयोग नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने में करेंगे। युवा प्रतिभा को तराशना और उन्हें उपयुक्त मंच प्रदान करना सरकार की जिम्मेदारी है। युवा शक्ति, राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण पूंजी है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवा शक्ति को एक दिशा मिलेगी। जिसका लाभ पूरे राज्य को मिलेगा।

राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य राज्य में संचालित शासकीय योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में अपना सहयोग दे रहे हैं। राज्य में विभिन्न खेल गतिविधियां आयोजित करने के साथ ही इसमें बढ-चढ़ कर भाग ले रहे हैं। राजीव युवा मितान क्लब के युवा पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान व पेयजल संरक्षण, प्लास्टिक मुक्त अभियान, स्कूलों मे बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थित हेतु कार्य करना, विद्यालय छोड़ चुके बच्चों को विद्यालय प्रवेश हेतु प्रोत्साहित करना, कुपोषण अभियान, मलेरिया उन्मूलन, सेव गर्ल्स चाईल्ड, स्वैच्छिक रक्तदान कार्यक्रम में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। इसके साथ ही क्लब के युवा नशा मुक्ति अभियान पर जागरूकता फैला रहे हैं। क्लब के युवा हितग्राही मूलक योजनाओं हेतु पात्र हितग्राहियों की पहचान करना एवं योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। इसके साथ ही जिन विभागों में कौशल क्षमता, विकास कार्यक्रम एवं क्लब के उद्देश्यों के अनुरूप आयोजन होते हैं उनसे समन्वय का कार्य युवा कर रहे हैं। नेतृत्व निर्माण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रभावी प्रबध्ंान एवं प्रशासन, लोक तांंित्रक नेतृत्व कार्यशाला, राजीव युवा मितान क्लबों के विकास के संबंध में प्रशिक्षण, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार कौशल पर कार्यशाला, वैश्विक राष्ट्रीय व स्थानीय महत्व के वर्तमान मुद्दों पर कार्यक्रम कर रहे हैं। व्यक्तिगत तथा सामाजिक कौशल विकास, महिलाओं के कौशल उन्नयन कार्यक्रम, युवा सुविधा केन्द्र संचालन, हस्तशिल्प मेला तथा लोकवार्ता, सामुदायिक संपत्तियों का संरक्षण, संस्कृति का सरंक्षण एवं संवर्धन जैसे कार्यक्रमों मे अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here