बस्तर जिले में पहली बार किया गया रबर के पौधों का रोपण

0
147

 करीम
जगदलपुर,8  जुलाई बस्तर जिले में रबर के पौधे लगाकर परियोजना का शुभारंभ किया गया। बास्तानार विकासखण्ड के कोड़ेनार-2 ग्राम पंचायत में 36 एकड़ में रबर के पौधे लगाए गए। यहां पंडरु के 10 एकड़ जमीन और पंडरु व मंगड़ू के संयुक्त खाते के 26 एकड़ भूमि में रबर के पौधे लगाए गए।
कलेक्टर  विजय दयाराम के ने सबसे पहले यहां रबर का पौधा लगाया। इसके साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  जितेन्द्र मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाष सर्वे, कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता आरएस नेताम, अनुविभागीय दण्डाधिकारी ऋतुराज बिसेन, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुब्रत प्रधान सहित अधिकारियों ने यहां पौधरोपण किया।
इस अवसर पर हितग्राहियों ने बताया कि यहां काॅफी की खेती भी की जाएगी, जिसके लिए छांव की जरुरत होती है। कुछ दिनों पूर्व बस्तर में रबर की खेती को बढ़ावा देने के लिए परियोजना की शुरुआत की गई। काॅफी के पौधों के विकास के लिए जरुरी छांव हेतु यहां रबर के पौधे लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही यहां आम, सिल्वर ओक और नारियल के पौधे भी लगाए जाएंगे। शासन द्वारा यहां पौध रोपण के लिए गड्ढे बनाने के साथ ही पौधों की सुरक्षा के लिए फेंसिंग करने के साथ ही तीन नलकूपों का खनन भी किया गया है। इसके साथ ही तीन वर्ष तक प्रतिवर्ष प्रति एकड़ पर 10 हजार रुपए भी प्रदान किए जाएंगे। बस्तर जिले में शुरु किए गए रबर परियोजना से सबसे पहले जोड़ने के लिए हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री  भूपेष बघेल के साथ ही बस्तर जिला प्रषासन का भी आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here