खिल उठे चेहरे पुस्तक पाकर

0
164

करीम

जगदलपुर , 02  मई।       स्कूलों में बोर्ड परीक्षा के अलावा शेष कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित हो चुके हैं। ग्रीष्मावकाश के बाद नया शैक्षणिक सत्र प्रारंभ हो जाएगा। शासन द्वारा स्कूलों में निशुल्क पुस्तकें भिजवा दी गई है। गत दिनों हुई बैठक में बस्तर जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान ने स्वामी आत्मानंद स्कूल के प्राचार्य की बैठक में विद्यार्थियों को निशुल्क पुस्तकें वितरित करने के निर्देश दिए थे। इसी के परिपालन में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय तोकापाल में पुस्तकों के वितरण को समारोह पूर्वक संपन्न किया गया।
इस पुस्तक वितरण समारोह में विद्यार्थियों के साथ साथ  पालकों जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया था। पुस्तक वितरण समारोह के पूर्व सभी आगंतुकों को समर कैंप में की जा रही गतिविधि के बारे में अवलोकन कराया गया। शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा संचालित इस निशुल्क समर कैंप को आगंतुकों ने देखा। संस्था द्वारा किए जा रहे प्रयास की सभी ने सराहना की।
इसके पश्चात सभागार में तोकापाल एसडीएम ऋतुराज सिंह बिसेन, सरपंच बड़े पाराकोट धनीराम कश्यप,  संस्था के प्राचार्य विधु शेखर झा उप प्राचार्य इरम रहीम ने कक्षा पहली से दसवीं तक के विद्यार्थियों को  पालकों की उपस्थिति में पुस्तक वितरित किए।
एसडीएम तोकापाल ऋतुराज सिंह बिसेन ने अपने संबोधन में कहा कि पुस्तक वितरित करने का अर्थ सीधा और सरल है बच्चे ग्रीष्मावकाश के बीच जब भी समय मिले अपने रुचि के पुस्तकों को पढ़ें। पालक भी बच्चों को समय अनुसार रुचि की पुस्तकों को पढ़ने के लिए प्रेरित करें। इसी उद्देश्य से पुस्तकें वितरित की गई है ताकि आने वाले समय में जब कक्षाएं नियमित रूप से शुरू हो तो बच्चे पाठ्यक्रम से कुछ परिचित हो जाएं। उन्होंने बच्चों पालकों और शिक्षकों के उत्साह की सराहना की। इस पुस्तक वितरण समारोह में 132 विद्यार्थियों को पुस्तकें वितरित की गई । उन्होंने संस्था में उपलब्ध लाइब्रेरी का भी अवलोकन किया लाइब्रेरी की उन्होंने सराहना की।
संस्था के प्राचार्य विधु शेखर झा ने बताया कि समर कैंप में विद्यार्थियों में अच्छा उत्साह देखा जा रहा है। विद्यार्थियों और बालकों की इच्छा को ध्यान में रखते हुए समर कैंप के दूसरे चरण को 1 मई से आगामी ग्रीष्मावकाश में भी जारी रखा जाएगा। इस समर कैंप में कोई भी विद्यार्थी किसी भी स्कूल के विद्यार्थियों का स्वागत है आप अपने आसपास के विद्यार्थियों को इस समर कैंप का लाभ लेने के लिए भेज सकते हैं। हमारी संस्था के योग्य शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा उत्साह पूर्वक समर कैंप संचालित किया जाता है। इस पुस्तक वितरण समारोह में संस्था के सभी शिक्षक शिक्षिका और कर्मचारी उत्साह से कार्य करते देखे गए।
इस अवसर पर संस्था के प्राचार्य विधु शेखर झा, उप प्राचार्य इरम रहीम, स्नेहा श्रीवास्तव सोनी, श्री देवी सिंह, स्वाति लवंग, रुपिंदर जीत कौर, अर्पणा सिंह, सरिता यादव, प्रियंका सतपति ,सोनाक्षी मजूमदार, नीलम भास्कर, प्रीति प्रकाश साइमन ,पंकज प्रभाकर मूर्ति, अर्पणा मिगलानी ,नीता शुक्ला, रूमा निकहत, इंद्रराज सोनवानी, तनय  घोष, मानसी बघेल, हेमलता लकरा ,मोहनीष पांडे ,मोहम्मद यासिर, रोहन राधे कांत तांडे ,अमित कुमार सुबुद्धि, काजल यादव ,शकुंतला नेताम ,राजीव सिंह ठाकुर ,लता जोशी ,याकूब तिर्की, ज्योत्सना कश्यप सक्रिय रूप से इस कार्यक्रम को संपूर्ण करने में योगदान दे रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here