नगरीय निकाय एवं पंचायती राज महासम्मेलन: मुख्यमंत्री श्री बघेल और श्रीमती गांधी ने विभागीय स्टॉलों का किया अवलोकन

0
121

करीम
रायपुर, 06 अक्टूबर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और श्रीमती प्रियंका गांधी ने बस्तर संभाग के कांकेर प्रवास के दौरान वहां आयोजित नगरीय निकाय एवं पंचायती राज महासम्मेलन परिसर में लगाए गए विभिन्न विभागीय स्टॉलों का अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान श्रीमती गांधी ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही नवाचारी योजनाओं की विशेष रूप से सराहना की और इसे आदिवासी-वनवासियों सहित आम जनता के हित के लिए अनुकरणीय बताया। इस दौरान उनके द्वारा विभिन्न विभागों की हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत कुल 12 हजार 730 हितग्राहियों को 5 करोड़ 78 लाख 31 हजार रूपए की सामग्री, ऋण स्वीकृति पत्रक, चेक, अनुदान, वन अधिकार मान्यता पत्र आदि का वितरण भी किया गया।

श्री बघेल और श्रीमती गांधी ने नगरीय निकाय एवं पंचायती राज महासम्मेलन परिसर में अवलोकन के दौरान एलडब्ल्यूई से प्रभावित क्षेत्र के कनेक्टिविटी क्रांति के मॉडल की बखूबी सराहना की। इसके तहत विगत 5 वर्षों में यहां दूरस्थ वनवासी अंचल में 4 हजार 599 किलोमीटर लम्बी एक हजार 460 सड़कों का निर्माण हुआ है, जो बस्तर कोंडागांव, कांकेर, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर को आपस में जोड़ती है।

इसी तरह अतिथियों ने बस्तर संभाग के परंपरागत कला स्टॉल का भी अवलोकन किया। यहां हथकरघा बुनाई प्रशिक्षण केंद्र में पिछले तीन वर्षों में 105 महिला समूह को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा गया है। इस बीच श्रीमती गांधी ने चरखा चलाकर सूत भी काता और माटी कला के स्टॉल में दीया में कलात्मक रंगाई भी की। उन्होंने उत्तर बस्तर की प्रसिद्ध कला बेल मेटल से तैयार उत्पादों का अवलोकन किया। यहां महिला समूह को बेल मेटल के माध्यम से स्व-रोजगार से जोड़ा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here