नगरनार स्टील प्लांट की कमीशनिंग के अंतिम चरण का प्रारम्भ

0
136

करीम

नगरनार (बस्तर)। 30 जुलाई 2 एनएमडीसी लिमिटेड के वित्त निदेशक और कार्यवाहक सीएमडी श्री अमिताव मुखर्जी ने आज ब्लास्ट फर्नेस में कोक की चार्जिंग की प्रक्रिया सफलतापूर्वक शुरू की। इस अवसर पर आयोजित पूजा में भाग लेने के बाद श्री मुखर्जी ब्लास्ट फर्नेस के कंट्रोल रूम के लिए रवाना हुए जहांसे उन्होंने इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक प्रारम्भ किया । कई कठिनाइयों को सफलतापूर्वक पार कर इस्पात संयंत्र को चालू करने की दहलीज पर लाने के लिए श्री मुखर्जी ने टीम की सराहना की। श्री मुखर्जी नगरनार स्टील प्लांट की कमीशनिंग के लिए चल रहे कार्यों का जायजा लेने के लिए कल देर रात हैदराबाद से नगरनार पहुंचे। टीम के वरिष्ठ सदस्यों को संबोधित करते हुए श्री मुखर्जी ने अंतिम चरण में चल रहे काम के महत्वपूर्ण पहलुओं पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “अगले कुछ दिनों में जो भी मुद्दे सामने आएंगे उनका समाधान आपातकालीन आधार पर करना होगा। देश की नजरें हम पर हैं। हमें उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना है।” नगरनार स्टील प्लांट के टीम ने श्री मुखर्जी को भरोसा दिलाया की उनकी नज़र अपने लक्ष्य पर केंद्रित है और वह कमीशनिंग में कोई ढील नही आने देंगे।

श्री विनय कुमार, निदेशक तकनीकी, एनएमडीसी, श्री संजय कुमार वर्मा, निदेशक वाणिज्यिक और निदेशक तकनीकी, अतिरिक्त प्रभार ( मेकॉन), श्री प्रवीण कुमार, कार्यकारी निदेशक और परियोजना प्रभारी नगरनार स्टील प्लांट, वरिष्ठ अधिकारी और श्रमिक संघों के प्रतिनिधि समारोह में उपस्थित थे।

चूँकि नगरनार स्टील प्लांट एक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट है इसकी अलग अलग इकाइयों में सही समन्वय बनना अतिमहत्वपूर्ण है। आज की प्रक्रिया समन्वित संबंधों की श्रृंखला में से एक है जो जल्द ही ब्लास्ट फर्नेस के चालू होने में परिणत होगी। ब्लास्ट फर्नेस द्वारा उत्पादित गर्म धातु को स्टील मेल्टिंग शॉप में स्टील में परिवर्तित किया जाएगा जिसे कन्टीन्यूस कास्टिंग मशीन के माध्यम से थिन स्लैब कास्टर और हॉट स्ट्रिप मिल में ले जाया जाएगा जहां एचआर कॉइल अंतिम उत्पाद के रूप में उभरेगा।

1/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here