आई फ्लू पर भूपेश सरकार अलर्ट

0
123

रायपुर, 28 जुलाई । छत्तीसगढ़ में पिछले एक सप्ताह में आंखों की बीमारी कंजक्टिवाइटिस (पिंक आई) के 20 हजार से अधिक मरीज मिल चुके हैं। इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है। बता दे कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, राजनीतिक रूप से छत्तीसगढ भाजपा के सह प्रभारी भी है। इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल निवास कार्यालय में आयोजित बैठक में कंजेक्टिवाइटिस की रोकथाम के उपायों की समीक्षा की।बैठक में उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, मुख्य सचिव अमिताभ जैन सहित स्वास्थ्य विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित हैं।

इधर तेजी से फैल वायरस का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने रायपुर मेडिकल कॉलेज में सैंपल कल्चर एंड सेंसिविटी जांच के लिए भेजे गए हैं। इधर केंद्र सरकार ने बीमारी के संबंध में राज्य शासन से जानकारी मांगी है।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कंजक्टिवाइटिस के सैंपल से यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि फैल रहा वायरस किस तरह का है। और इसमें किस दवा का उपयोग कारगर साबित होगा। सैंपल रिपोर्ट आज आने की उम्मीद है, जिसमें वायरस से जुड़े सारी रिपोर्ट होंगे।

महामारी नियंत्रण संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, प्रदेश में पिछले एक सप्ताह में 20 हजार से अधिक कंजक्टिवाइटिस के केस आए हैं। वायरस की जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं, जिसकी रिपोर्ट आज आएगी। केंद्र सरकार ने राज्य की स्थिति को लेकर जानकारी मांगी थी, इसे हमें दे दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here