कमिश्नर ने बालोंड के देवगुड़ी और आदर्श गोठान का किया निरीक्षण

0
165

करीम

जगदलपुर 1 जून  कमिश्नर श्याम धावड़े ने कोंडागांव जिले के बालोंड के देवगुड़ी स्थल और आदर्श गोठान का निरीक्षण किया। कमिश्नर ने देवगुड़ी स्थल के जीर्णोद्धार कार्य के लिए ग्रामीणों द्वारा दी गई सहयोग राशि व सहभागिता की सराहना किए। उन्होंने देवगुड़ी स्थल को संरक्षित करने के लिए समुदायिक वन अधिकार के तहत मान्यता पत्र जारी करने और ग्राम पंचायत के बैगा, गुनिया,सिरहा को राजीव गांधी भूमिहीन कृषक न्याय योजना के तहत पंजीयन की स्थिति का संज्ञान लिए। कमिश्नर श्री धावड़े ने वन अधिकार मान्यता पत्र धारक को ऋण पुस्तिका का वितरण कार्य को 15 दिन में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री प्रेम प्रकाश शर्मा, डिप्टी कमिश्नर माधुरी सोम,एसडीएम चित्रकान्त ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ग्राम सरपंच श्री मनीराम मरकाम ने बताया कि देवगुड़ी जीर्णोद्धार कार्य के लिए ग्रामीणों ने हर घर से एक-एक हजार और जनपद से दो लाख दी गई है। सरपंच ने गांव में मनरेगा के तहत की जा रही कार्यों की जानकारी दी।

इसके बाद कमिश्नर श्री धावड़े ने बालोंड के गोठान में संचालित आर्थिक गतिविधियों का अवलोकन कर संलग्न महिला समूह के सदस्यों से चर्चा किए। उन्होंने आधिकारियों को आदर्श गोठान के अनुरूप बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए और गोठान की महिला समूहो को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।
कमिश्नर ने समूह द्वारा तैयार की वर्मी खाद की गुणवत्ता का भी निरीक्षण किया। उन्होंने समूह की महिमाओं से गांव के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने कहा। साथ ही गाँव के बच्चों का सामाजिक प्रास्तिथि प्रमाण पत्र, रेडी टू इट, संस्थागत प्रसव की स्थिति का भी संज्ञान लिया। महिला समूह द्वारा वर्मी खाद की छनाई मशीन की मांग की जिसे जल्द देने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। इसके उपरांत छोटेराजपुर की रीपा में अंडा उत्पादन इकाई का भी निरीक्षण किए, समूह की महिलाओं ने बताया कि प्रतिदिन 3 हजार अंडा का उत्पादन होता है जिसे महिला एवं बाल विकास विभाग को दिया जाता है। उन्होंने रीपा में मुर्गी दाना बनाने की गतिविधि संचालित करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here