दीपक बैज लोकसभा : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस चीफ दीपक बैज का कटेगा टिकट?

0
24

छत्तीसगढ़ लोकसभा के लिए कांग्रेस ने पहली सूची में 39 उम्मीदवारों का ऐलान किया है। जिसमें से 6 प्रत्याशियों के नाम छत्तीसगढ के शामिल है। सीजी में कांग्रेस सभी 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।, ऐसे में अब सवाल उठने लगा है कि कांग्रेस ने 11 में से केवल 6 ही प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा क्‍यों की, बाकी 5 सीटों को क्यों होल्ड कर दिया है। जबकि होल्ड की गई 5 सीटों में से 4 सीटे आदिवासी आरक्षित सीटें है। जिसमें से बस्तर लोकसभा कांग्रेस के कब्जे में है। बस्तर लोकसभा से मौजूदा सासंद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज है। ऐसे में राजनीतिक गलियारों में सवाल उठने लगा है कि क्या कांग्रेस पीसीसी चीफ का टिकट काटने की तैयारी कर रही है।

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने वाली कांग्रेस ने अब लोकसभा चुनावों में अपने दिग्‍गज नेताओं को मैदान में उतार दिया है। कांग्रेस ने प्रदेश की 11 सीटों में से 6 सीटों पर प्रत्‍याशियों का ऐलान किया है। जिनमें पूर्व सीएम भूपेश बघेल को राजनांदगांव, पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्‍वज साहू को महासमुंद, पूर्व मंत्री शिवकुमार डहरिया को जांजगीर, कोरबा से ज्‍योत्‍सना महंत को टिकट दिया है। जबकि दुर्ग सीट से कांग्रेस ने चेहरा बदलकर राजेंद्र साहू को मैदान में उतारा है। वही रायपुर से पूर्व विधायक विकास उपाध्‍याय को टिकट दिया है। बाकी पांच लोसकभा सीटों पर पेंच फंसा हुआ है।

बस्‍तर सीट से मौजूदा सासंद पीसीसी चीफ दीपक बैज है। बस्तर लोकसभा से दावेदारों की लंबी लाईन है। बस्तर से कवासी लखमा अपने पुत्र हरीश लखमा को टिकट दिलाने के लिए लॉविंग कर रहे है। इसके अलावा मोहन मरकाम, विधायक लखेश्‍वर बघेल का नाम भी चर्चा में बना हुआ है। सूत्रों का कहना है​ कि कांग्रेस बस्तर से दीपक बैज को टिकट देना चाहती है, लेकिन विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने उनके खिलाफ धर्मांतरण को मुद्दा बनाया था, उसके चलते कांग्रेस को डर है की कही कांग्रेस बस्तर सीट हाथ से खो नहीं दे। ऐसे में चर्चा होने लगी है कि कांग्रेस बस्तर से दीपक बैज का टिकट काटरक उन्हें सभी 11 सीटों पर प्रचार प्रसार का जिम्मा सौंपेगी।

कांकेर सीट से कांग्रेस की ओर से कई संभावित नाम समाने आए है। जिनमें बीरेश ठाकुर, नरेश ठाकुर में से किसी एक को कांग्रेस टिकट दे सकती है। हालाकि कांकेर से विधायक व पूर्व मंत्री अनिला भें‍ड़‍िया का नाम भी जोरो से चर्चा में बना हुआ है। सरगुजा सीट से पूर्व मंत्री अरमजीत भगत, शशि सिंह का नाम चर्चा में बना हुआ है। कांग्रेस सरगुजा से अमरजीत भगत को चुनाव लड़ाना चाह रही है, लेकिन वे चुनाव लड़ने के लिए राजी नहीं हैं।

रायगढ़ लोकसभा सीट से 3 दावेदारों के नाम सामने आ रहे है। जिनमें विधायक लालजीत सिंह राठिया, पूर्व विधायक चक्रधारी सिदार और रामनाथ सिदार का नाम शामिल है। बिलासपुर सीट से पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव को टिकट देने की चर्चा की जा रही थी, लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से साफ इनकार कर दिया। इसके बाद बिलासपुर से विष्‍णु यादव, देवेंद्र यादव का नाम चर्चा में बना हुआ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here