विकसित भारत संकल्प यात्रा की कार्यक्रम में जुड़े योजनाओं के लाभार्थी…

0
61

जगदलपुर 9 दिसंबर  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में जगदलपुर विधायक  किरण देव, कलेक्टर  विजय दयाराम के., जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, आयुक्त नगर निगम श्री हरेश मंडावी की उपस्थिति में ऑनलाइन कार्यक्रम में शहीद गुंडाधुर कृषि कालेज के ओडीटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में सातों विकासखंड के शासकीय योजनाओं के लाभार्थी व हितग्राही जुड़े थे। इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने शासकीय योजनाओं की जानकारी दी।

ज्ञात हो कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 नवंबर, 2023 को झारखंड राज्य के खूंटी से अभियान को शुभारंभ किया गया है। इस यात्रा का उद्देश्य केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में जागरूकता फैलाना एवं प्रमुख सरकारी योजनाओं की शत-प्रतिशत परिपूर्णता हासिल करना है। शनिवार को इस कार्यक्रम का तीसरा आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में विभागीय प्रदर्शनी का अतिथियों ने अवलोकन किया।

इस अवसर पर विधायक श्री देव ने कहा कि प्रधानमंत्री की परिकल्पना विकसित भारत संकल्प यात्रा से केंद्र की जनकल्याणकारी योजनाओं को शहरों-गांवों के लाभार्थी व्यक्तियों तक तक पहुंचाना है। संकल्प यात्रा में मोदी की गारंटी वाली प्रचार वाहन आने पर सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सब जनता को प्रेरित करें। इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री विजय ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में 14 दिसंबर से 25 जनवरी 2024 तक कार्यक्रम किया जाएगा। प्रदेश के महानगरों से प्रारंभ होकर नगर,गांव तक जाएगी, योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित किया जाना है साथ ही लाभ लिए साथी भी अन्य लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए कहें।
इस संकल्प यात्रा में प्रचार वैन पहुंचने वाले जगहों पर सतत कृषि एक्टिविटी के तहत ड्रोन डिमॉन्स्ट्रेशन, सॉइल हेल्थ कार्ड, सांस्कृतिक कार्यक्रम, ग्राम पंचायत स्तर के शत प्रतिशत डिजिटाइजेशन भू अभिलेखीकरण, नल जल योजना, स्वास्थ्य जांच, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, आयुष्मान कार्ड, केसीसी पंजीयन जैसी गतिविधियों को संचालित की जाएगी।

भारत सरकार की सभी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के नागरिकों तक पहुंचाने और उसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा देश के सभी जिलों की सभी ग्राम पंचायत और शहरी निकायों में चलेगी जो की 25 जनवरी 2024 तक देश भर के सभी जिलों से गुजरेगी। केंद्र सरकार की योजनाओं की सूचना और लोगों तक उसके लाभ को पहुंचाने के मकसद से देश के कोने कोने में विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है। इस अभियान के माध्यम से देश के कोने कोने में लोगों को जागरूक करने की मुहिम चलाई जा रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा हर घर सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाएगी। जिसके लिए ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएगा और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जाएगी। केंद्र सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा स्वच्छता, स्वास्थ्य, रोजगार, आयुष्मान भारत योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना और  पीएम आवास योजना के बारे में भी लोगों को विस्तार से जानकारी दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here