सीपीआई माओवादी संगठन के दरभा डिवीजन के सचिव द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में का बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने किया- खंडन।

0
185

करीम
जगदलपुर । प्रतिबंधित एवं गैर कानूनी सीपीआई माओवादी संगठन के दरभा डिवीजन के सचिव द्वारा दिनांक ०९ मई, २०२३ को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किया जाकर जिला सुकमा के थाना भेज्जी अंतर्गत दंतेशपुरम में हुई पुलिस नक्सली मुठभेड़ के संदर्भ में कई सवाल खड़े करते हुये निंदा की गई है।
तत्संबंध में वास्तविकता यह है कि दिनांक ०८ मई, २०२३ के मुठभेड़ के पश्चात् बरामद किये गये माओवादियों के शव की शिनाख्ती गोलापल्ली एलओएस कमाण्डर मड़कम एर्रा तथा एलओएस सदस्य पोड़ियम भीमे के रूप में की गई तथा उक्त दोनों माओवादी सक्रिय रूप से माओवादी संगठन में कार्यरत होकर निर्दोष ग्रामीणों की हत्या, सुरक्षा बलों के ऊपर हमला, शासकीय संपत्ति को क्षति पहुंचाना, आगजनी, आईईडी विस्फोट जैसे कुल ३४ से अधिक हिंसात्मक एवं आपराधिक घटना में शामिल रहे।सुन्दरराज पी., पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज द्वारा बताया गया कि विगत कुछ दिनों से जिस तरीके से माओवादियों का आधार क्षेत्र सिमटता जा रहा है, जैसे-जैसे माओवादियों द्वारा झूठे प्रचार तथा अनर्गल प्रचार-प्रसार का सहारा लेकर अपना संगठन का गिरते हुये मनोबल को संभालने हेतु असफल प्रयास किया जा रहा है। उल्लेखनीय है क दिनांक ०७.०५.२०२३ को तेलंगाना राज्य के चेरला थाना क्षेत्रांर्गत हुई मुठभेड़ सहित सीमावर्ती राज्य महाराष्ट्र, ओडिशा एवं अन्य क्षेत्र में हुई मुठभेड़ों के ऊपर माओवादियों द्वारा प्रश्न् चिन्ह लगाते हुये जनता को दिक्भ्रमित व गुमराह किया जा रहा है। इन सब बौखलाहट के कारण से अनैतिक तरीके से ग्रामीणों की हत्या एवं प्रताड़ित करना, शासकीय एवं निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने तथा अन्य कई प्रकार के हिंसात्मक घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है।
पुलिस महानिरीक्षक द्वारा यह भी बताया गया कि शीर्ष माओवादी नेतृत्व की जनविरोधी एवं विकास विरोधी इरादों को समझने के पश्चात् समय रहते हुये स्थानीय माओवादी कैडर द्वारा हिंसा त्यागकर सामान्य जीवन जीने तथा अपने क्षेत्र के विकास की भागीदारी बनने हेतु शासन की आत्मसमर्पण एवं शासन की पुनर्वास नियम का लाभ लेकर जल्द से जल्द आत्मसमर्पण करें। बस्तर क्षेत्र के जनता की जानमाल की रक्षा पुलिस एवं सुरक्षा बल का प्रथम कर्तव्य है तथा इसे निभाने हेतु हम पुरा ताकत के साथ माओवादियों के विरूद्ध लड़ाई में जनता का कवच बनकर उनकी सेवा में तत्पर रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here