संकल्प शिविरों में केन्द्र सरकार की योजनाओं से समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित करने हो रही सार्थक पहल…

0
40

जगदलपुर,14 जनवरी विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत नगर पालिका निगम जगदलपुर के वीर सावरकर भवन एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी टाउन हॉल में आयोजित संकल्प शिविर में महापौर श्रीमती सफीरा साहू,नेता प्रतिपक्ष श्री संजय पांडे सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और तथा जिला प्रशासन,निगम प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक अपार उत्साह के साथ शामिल हुए। इस अवसर पर महापौर श्रीमती सफीरा साहू सम्बोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा किया जा रहा है,शहर की जनता योजनाओं का लाभ लेकर विकास में सहभागी बनें। इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष श्री संजय पांडे ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी के संकल्प को पूरा करने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध होकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री के मंशानुरूप देश के अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजना का लाभ ले यह मुख्य उद्देश्य केंद्र शासन की है। इस मौके पर सभी जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारी-कर्मचारियों तथा नागरिकों को वर्ष 2047 तक आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत बनाने की शपथ ली।वहीं शहर के स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के उपयोगिता प्रमाण पत्र का वितरण किया गया और हमारा संकल्प कैलेंडर का विमोचन भी अतिथियों के द्वारा किया गया। प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना ,उज्ज्वला योजना ,प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना एवं अन्य योजना के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया।
विकसित भारत संकल्प शिविर में नगर निगम आयुक्त श्री हरेश मंडावी ने कहा कि जनहितकारी योजनाओं की जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए शहर में तीन दिवसीय संकल्प यात्रा शिविर आयोजित की जा रही है। जिसमें दूसरे दिवस शहर के वीर सावरकर भवन एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी टाउन हॉल में शिविर का आयोजन किया गया । शिविर में शासन के विभिन्न योजनाओं के स्टाल लगाए गए हैं जिसमें शहर के नागरिक बढ़-चढ़कर योजनाओं का लाभ लेने के उद्देश्य से शिविर में पहुंच रहे हैं।उन्होंने बताया कि नागरिकों के आवेदनों पर विभागीय अधिकारी तत्काल कार्यवाही कर पात्र लोगों को योजनाओं से जोड़ रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार के साथ योजनाओं के लाभार्थियों की कहानी उन्ही की जुबानी सुनाकर अन्य को प्रेरित करने सहित शिविर में योजनाओं के लिए आवेदन लेकर पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करना है।

संकल्प शिविर में मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ लेने वाले श्री जितेंद्र शर्मा एवं रश्मिता बिसोई वीर सावरकर वार्ड और अरुण वर्मन महारानी वार्ड ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के पूर्व वह कच्चे मकान में रहते थे ,कच्चे मकान में रहने से परिवार को काफी दिक्कत होती थी ,प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण से उनका मकान पक्का बन गया जिससे उनके पूरे परिवार को इसका लाभ मिला। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को साधुवाद दिया । प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लाभ मिला ने भरत जंगम भैरमदेव एवं मंजू सिंह छत्रपति शिवाजी वार्ड ने बताया कि उनका व्यवसाय के लिए रुपए की आवश्यकता थी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण पैसे की व्यवस्था नहीं हो पा रही थी परंतु केंद्र शासन की प्रधानमंत्री स्व निधि योजना से उनके व्यवसाय को काफी लाभ मिला ,जिससे आज उनके व्यवसाय एवं जीवनशैली में काफी सुधार हुआ है । वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एवं आयुष्मान योजना से लाभ लेने वाले हितग्राहियों ने भी योजनाओं के तहत मिले लाभ से उनके जीवन में आए बदलाव की जानकारी को शहरवासियों को अवगत कराया। इस दौरान क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण,विभिन्न विभाग के अधिकारी-कर्मचारी तथा नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिकगण उपस्थित थे ।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शासन की योजनाओं के प्रचार हेतु एलईडी वैन से शहरवासियों कोयोजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। वहीं 15 जनवरी सोमवार को शहर के रेल्वे मैदान एवं पीजी कालेज मैदान में विकसित भारत यात्रा शिविर का आयोजित किये जाने के बारे में अवगत कराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here