बस्तर जिला के गौरव

0
117

करीम

 

जगदलपुर 24 सितम्बर .  शिक्षा का उद्देश्य सर्वांगीण विकास है। अच्छी शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधियां का भी विद्यार्थी के जीवन में बहुत अधिक महत्व होता है। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय तोकापाल इसी दिशा में लगातार बढ़ता जा रहा है। 10वीं 12वीं की परीक्षा में 100% रिजल्ट देने के साथ-साथ खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों में भी अपनी अच्छी पहचान बना रहा है।
यहां के विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए बस्तर संभाग के टीम में चयनित होकर प्रदर्शन करने के लिए प्रस्थान कर चुके हैं।
आकाश नाग कक्षा आठवीं ने 14 वर्ष से कम के आयु वर्ग में क्रिकेट प्रतियोगिता में बिलासपुर में अपना प्रदर्शन कर रहे हैं।
दंतु पोयम कक्षा बारहवीं 19 वर्ष से कम आयु के प्रतिभागियों में बस्तर संभाग से चयनित होकर शतरंज प्रतियोगिता में अंबिकापुर में अपना प्रदर्शन करने के लिए चयनित किए गए हैं।
आयुष कश्यप कक्षा ग्यारहवीं 17 वर्ष से कम आयु वर्ग में बस्तर संभाग से चयनित होकर बास्केटबॉल खेल में अपना प्रदर्शन कर रहे हैं।
गत वर्ष 14 वर्ष से कम आयु के खेलकूद प्रतियोगिता में हॉकी प्रतियोगिता के 14 वर्ष से कम आयु वर्ग में पिकूल नाग ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता टीम में सम्मिलित थे। इस वर्ष अगले माह होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में ओपन वर्ग में उनके खेलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। पंडरीपानी में स्थित हॉकी मैदान में इसके कोच गजेंद्र शर्मा के मार्गदर्शन में वे अभ्यास कर रहे हैं।
संयुक्त संचालक शिक्षा बस्तर संभाग एच आर सोम ने गत दिनों आयोजित बस्तर संभाग के शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं प्राचार्य की बैठक में आशा व्यक्त की थी कि सभी संस्था प्रमुख अपने विद्यार्थियों के शिक्षा के साथ-साथ सर्वांगीण विकास के लिए बेहतर कार्य करें उन्हें अवसर प्रदान करें।
सेजेस तोकापाल द्वारा किए जा रहे बेहतर प्रयास के लिए जिला शिक्षा अधिकारी बस्तर भारती प्रधान, खंड शिक्षा अधिकारी तोकापाल पूनम सलाम, बीआरसी अजय शर्मा ,ए बी इ ओ तरुण ठाकुर एवं स्थानीय बालकों का भी सहयोग मिलता रहता है।
संस्था के विद्यार्थियों के द्वारा संभाग स्तरीय टीम में चयनित होकर राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में जाने पर संस्था के प्राचार्य विधु शेखर झा, उप प्राचार्य इरम रहीम,पीटीआई पंकज मूर्ति, संकुल समन्वयक कमलेश कश्यप एवं संस्था के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने हर्ष व्यक्त किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here