करीब 13 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट सदन में पेश

0
60

रायपुर 20 दिसंबर । मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज विधानसभा में प्रथम अनुपूरक बजट का प्रस्ताव रखा। 12 हजार 992 करोड़ 70 लाख 98 हजार 800 का कुल अनुपूरक का प्रस्ताव सदन में रखा गया है। बजट में किसानों के 2 साल के बकाया बोनस, प्रधानमंत्री आवास योजना और महतारी वंदन योजना के लिए प्रावधान है। इस अनुपूरक पर कल चर्चा होगी। जानकारी के मुताबिक बजट में पीएम आवास के लिए 3799 करोड़ का प्रावधान किया गया है, वहीं धान के बोनस के लिए 3800 करोड़ का प्रावधान किया गया है। जबकि महतारी वंदन के लिए 1200 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

आसंदी पर बैठे रमन सिंह ने बजट पर पर चर्चा के लिए गुरुवार का दिन तय किया है। इसी के साथ कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 तक के लिए स्थगित कर दी गई। गुरुवार को ही राज्यपाल के अभिभाषण पर भी चर्चा की जाएगी।इससे पहले सदन की कार्यवाही राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुई। राज्यपाल ने कहा, 6वीं विधानसभा के लिए प्रदेश में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को मतदान की प्रक्रिया पूरी हुई और 3 दिसंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित हुए। इन चुनावों में चुनकर आए आप इस पवित्र सदन में पहुंचे हैं, इसलिए सर्वप्रथम मैं आप सभी को जीत की बधाई देता हूं।

राज्‍यपाल ने कहा, आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं। आपने जो वादा और दवा किया है उसे आप पूरा करें।मतदान के प्रतिशत का दुरस्त इलाकों में बढ़ना सरकार के विश्वास को बताता है। यह लोगों का संविधान के प्रति लगाव को बताने के लिए काफी है।राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन अंग्रेजी में भाषण दे रहे थे। हालांकि हिंदी में भाषण की प्रति सभी सदस्यों को बांटी जा चुकी थी। इसे लेकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें बीच में टोकते हुए कहा कि सदन में अंग्रेजी समझने वाले लोग कम हैं। हिंदी में अभिभाषण की प्रति सबके पास है, इसलिए इसे पढ़ा हुआ मान लिया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here