विश्वभूषण हरिचंदन ने छत्तीसगढ़ के राज्यपाल पद की ली शपथ

0
1517
रायपुर// 23 फरवरी 2023//  विश्वभूषण हरिचंदन ने आज राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित गरिमामय समारोह में छत्तीसगढ़ के नौवें राज्यपाल के रूप में अपने पद की शपथ ली। उच्च न्यायालय, बिलासपुर के मुख्य न्यायधिपति न्यायमूर्ति  अरूप कुमार गोस्वामी ने उन्हें शपथ दिलाई।  इस अवसर पर प्रथम महिला सुप्रभा हरिचंदन भी उपस्थित रहीं।

विश्वभूषण हरिचंदन 1971 में भारतीय जनसंघ में शामिल हुए और 1977 में जनता पार्टी के गठन तक इसके राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य और इसके राज्य महासचिव बने।  आपातकाल के दौरान उन्हें मीसा अधिनियम के तहत हिरासत में लिया गया था। 1980 में बीजेपी के गठन

Chhattisgar Governor विश्वभूषण हरिचंदन

के बाद, जनता दल के साथ हाथ मिलाने से पहले 1988 तक उन्हें राज्य का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। 1996 में वे वापस भाजपा में चले गए।

हरिचंदन पांच बार ओडिशा राज्य विधान सभा के लिए चुने गए थे। भाजपा के सदस्य के रूप में चिल्का विधानसभा से 1977 के विधानसभा चुनाव से शुरुआत करते हुए,  वह 1990 में जनता दल के टिकट के साथ सत्ता में वापस आए।  हरिचंदन तीसरी बार चुने गए, इस बार 1997 के उपचुनाव में भुवनेश्वर सेंट्रल सीट से, और लगातार तीन बार एक ही निर्वाचन क्षेत्र से सदस्य बने रहे। वह 2004 में बीजद-भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here