निचोड़ पत्रिका के प्रकाशक एस करीमुद्दीन तथा साहित्यकार रूद्र नारायण पाणिग्रही ने श्री लखेश्वर बघेल अध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण से सौजन्य भेंट करते हुए निचोड़ पत्रिका की विशेषांक प्रति भेंट की

0
1142

करीम 

जगदलपुर। जगदलपुर से प्रकाशित होने वाली मासिक पत्रिका निचोड़ 2023 में अपने प्रकाशन के दसवें वर्ष में प्रवेश कर लिया है, इस अवसर पर प्रवेशांक अंक के रूप में एक विशेषांक प्रकाशित किया है जो बस्तर के जननायको के ऊपर तथा बस्तर पर केंद्रित है।
इस अंक में राज्य के अनेक रचना कर्मियों की विशिष्ट रचनाएं सम्मिलित की गई है। विगत दिनों जिला प्रशासन तथा राज्य शासन ने एक अभिनव कदम उठाते हुए राज्य के प्रत्येक क्षेत्र की सामाजिक व सांस्कृतिक क्षेत्रों में सक्रिय रहे व्यक्तियों के बारे में जानकारियों को जन-जन तक सुलभ कराने की दिशा में सार्थक प्रयास किया है, जो निश्चय ही प्रशंसनीय कदम है । इस अवसर पर निचोड़ पत्रिका के प्रकाशक एस करीमुद्दीन तथा साहित्यकार रूद्र नारायण पाणिग्रही ने  श्री लखेश्वर बघेल अध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण से सौजन्य भेंट करते हुए निचोड़ पत्रिका की विशेषांक प्रति भेंट की, इस विशिष्ट अंक में बस्तर के ऐतिहासिक नेतृत्व उनका त्याग, बलिदान यहां तक कि ब्रिटिश काल में गुलामी का दौर और स्वछंद जीवन चर्या वाले स्थानीय वनवासियों की पीड़ा से उपजी विद्रोह की अमर गाथा प्रस्तुत की गई है जो, आज भी प्रेरणादायी है। संभाग आयुक्त महोदय ने इसे संग्रहणीय अंक बताते हुए इस प्रयास के लिए प्रकाशक करीमुद्दीन जी को शुभकामनाएं दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here